Friday 12 July 2024

CISF और BSF में 10 फीसदी सीटें अग्निवीरों के लिए रहेंगी आरक्षित

 नई दिल्ली। केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षाबल (सीआईएसएफ) और सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) में जवानों के 10 फीसदी पद सेना के पूर्व अग्निवीरों के लिए आरक्षित होंगे। केंद्रीय गृह मंत्रालय के फैसले के आधार पर दोनों बलों के प्रमुखों ने अग्निवीरों को लेकर जारी ताजा बहस के दौरान बृहस्पतिवार को यह घोषणा की। सीआईएसएफ महानिदेशक नीना सिंह ने कहा, गृह मंत्रालय ने पूर्व अग्निवीरों के बारे में महत्वपूर्ण फैसला किया है। पूर्व अग्निवीरों को शारीरिक जांच के दौरान आयु सीमा में छूट के अलावा अन्य छूट भी मिलेगी। भर्ती के पहले साल में आयु 

सिर्फ 25 फीसदी अग्निवीर सेना में स्थायी होंगे : दो साल पहले जून, S 2022 में तीनों सेनाओं में युवाओं की भर्ती के लिए शुरू अग्निपथ योजना के तहत भर्ती की उम्र साढ़े 17 साल से 21 साल थी। भर्ती सिर्फ चार साल के लिए होती है। जवानों को अग्निवीर कहा जाता है। इनमें से 25 फीसदी को अगले 15 वर्षों के लिए सेना में शामिल किया जाना है। शेष 75 फीसदी को एकमुश्त राशि देकर बाहर किया जाएगा। यह राशि करीब 22 लाख रुपये होती है।


छूट सीमा 5-5 वर्ष होगी, जबकि बाद के वर्षों में यह सीमा तीन साल होगी। सीआईएसएफ सुनिश्चित करेगी कि पूर्व अग्निवीर इसका फायदा उठा सकें। सीआईएसएफ को भी इसका लाभ मिलेगा। उन्हें पहले से प्रशिक्षित और अनुशासित जवान मिलेंगे। वहीं, बीएसएफ के महानिदेशक नितिन अग्रवाल ने कहा, इन अग्निवीरों के पास चार वर्ष का अनुभव होगा। बीएसएफ के लिए भर्ती बेहद लाभकारी है, क्योंकि हमें प्रशिक्षित युवा मिलेंगे। छोटी ट्रेनिंग के बाद हम इन्हें सीमाओं पर तैनात कर पाएंगे। 



CISF और BSF में 10 फीसदी सीटें अग्निवीरों के लिए रहेंगी आरक्षित Rating: 4.5 Diposkan Oleh: bankpratiyogi

0 comments:

Post a Comment