Sunday 30 June 2024

चेतावनी: यूपी में आज और कल भारी बारिश के आसार, इन जिलों के लिए अलर्ट जारी

 लखनऊ, । मौसम विभाग ने रविवार और सोमवार को प्रदेश के कई जिलों में बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। इस दरम्यान राज्य में गरज-चमक के साथ बिजली गिरने की भी आशंका जतायी गयी है। वहीं बीते 24 घंटों में प्रदेश के विभिन्न अंचलों मे आकाशीय बिजली, पेड़ और दीवार ढहने से नौ लोगों की मौत हो गई।


बिजली गिरने से कुशीनगर में दो,गोण्डा, देवरिया, उन्नाव और सिद्धार्थनगर में एक-एक मौत दर्ज की गई। वहीं पेड़ और दीवार ढहने से सीतापुर, बाराबंकी व रायबरेली में एक-एक मौत हो गई। बीते चौबीस घण्टों के दौरान प्रदेश में सबसे अधिक 17 सेंटीमीटर बारिश औरैया में हुई।

लखनऊ समेत इन जिलों में भारी बारिश की आशंका

बांदा, चित्रकूट, बस्ती, गोंडा, सीतापुर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, अयोध्या, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस, फिरोजाबाद आदि।

बीते चौबीस घण्टों के दौरान प्रदेश के कई जिलों में तेज बारिश हुई। अयोध्या, सीतापुर, रायबरेली, बलरामपुर, गोंडा, श्रावस्ती, अंबेडकरनगर और सुलतानपुर में कई जगहों पर शनिवार को जोरदार बारिश हुई। वहीं लखनऊ समेत कई जगहों पर दिनभर आसमान में बादल छाए रहे।

आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र से मिली जानकारी के अनुसार शनिवार को पूर्वी यूपी के बाकी बचे हिस्सों और पश्चिमी अंचल के कुछ और इलाकों में मानसून आगे बढ़ गया। शनिवार को मानसून की लाइन जैसलमेर, चुरु, भिवानी, दिल्ली, अलीगढ़, हरदोई, मुरादाबाद, उना, पठानकोट, जम्मू से होकर गुजर रही थी। अगले दो-तीन दिनों के दौरान पचिमी यूपी के कुछ और इलाकों में मानसून के आगे बढ़ने की अनुकूल स्थितियां बन रही हैं।

एक चक्रवातीय दबाव बिहार से सटे पूर्वी उत्तर प्रदेश के ऊपर बना हुआ है। इस वजह से राज्य में कहीं-कहीं बहुत भारी बारिश हो सकती है। बीते चौबीस घण्टों के दौरान 17 सेण्टीमीटर बारिश औरैया में दर्ज की गयी।

भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान

कौशाम्बी, प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अम्बेडकरनगर, सहारनपुर, मथुरा, आगरा, बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत।

चेतावनी: यूपी में आज और कल भारी बारिश के आसार, इन जिलों के लिए अलर्ट जारी Rating: 4.5 Diposkan Oleh: bankpratiyogi

0 comments:

Post a Comment