Tuesday 21 May 2024

मौसम विभाग: पूर्वी यूपी में कल से तूफान-पानी का असर, भारी गर्मी के बीच पश्चिमी यूपी में चार दिनों का रेड अलर्ट

 मौसम विभाग ने 21 से 24 मई को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के दरमियान में ग्रीष्म लहरी का रेड जारी किया है। इस दौरान पश्चिमी यूपी के विभिन्न इलाकों में दिन के तापमान में गिरावट के साथ लू का प्रकोप बना रहेगा, रात भी गर्म रहेगी। पूर्वी उत्तर प्रदेश में ये दरमियान अलग-अलग जगहों पर तूफान पानी के आस-पास जाते हैं। सोमवार को प्रदेश का सबसे गर्म स्थान आगरा और मथुरा-वृंदावन रहा जहां पारा 47 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा गौतमबुद्धनगर और कानपुर में दिन का न्यूनतम तापमान: 46-46 डिग्री सेल्सियस रहा। ठंड में 45 और ठंड में 44.5 डिग्री तापमान दर्ज किया गया।


रविवार की तरह ही सोमवार की रात भी गर्म रही और रात का तापमान भी कई जगहों पर सामान्य से अधिक रहा। आँचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र से मिली जानकारी के अनुसार अगले चार दिनों के दरमियान पूर्वी उ.प्र. अलग-अलग जगह पर तेज हवा चलने वाली और स्पार्क-चमक के साथ बहारें कम होने या होने का अनुमान है।

संपूर्ण उत्तर प्रदेश सहित भीषण गर्मी के आंकड़ों में, रात में भी राहत नहीं

सामान्य से ऊपर, अधिकतम तापमान एवं लू के बीच, उत्तर प्रदेश सहित, प्रचंड हीट रौड्र रूप में चलने वाली है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश सहित 24 मई तक मौसम विभाग में रेड की मांग जारी की गई है। अभी तक यह पिंक श्रेणी में था। 24 मई से पश्चिम यूपी में ना सिर्फ एक दिन में प्रचंड गर्मी और लू चलेगी बल्कि रात में भी अधिकतम तापमान। ऐसे में एक दिन की रात में भी बहुत ज्यादा गर्मी का असर देखा जा रहा है।

मौसम विभाग ने राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिमी यूपी में 24 मई तक भीषण लू चलने की चेतावनी दी है। सोमवार को नवीनतम में दिन का तापमान 42 और रात का 25.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 3.1 और 1.4 डिग्री सेल्सियस अधिक है। अगले कुछ दिनों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पार जाने का अनुमान है। 

मौसम विभाग: पूर्वी यूपी में कल से तूफान-पानी का असर, भारी गर्मी के बीच पश्चिमी यूपी में चार दिनों का रेड अलर्ट Rating: 4.5 Diposkan Oleh: bankpratiyogi

0 comments:

Post a Comment