Thursday 8 March 2018

एसएससी पेपर लीक मामला : मुंडन कराकर एसएसएसी के खिलाफ रोष जताया , एमटीएस की परीक्षा पर भी उठाए गए सवाल

नई दिल्ली वरिष्ठ संवाददाताएसएससी एसजीएल परीक्षा के पेपर कथित तौर पर लीक होने के विरोध में पिछले नौ दिनों से धरने पर बैठे छात्रों ने आयोग की पूरी परीक्षा व्यवस्था पर सवाल उठाते हुए तीन बड़ी गड़बड़ी का दावा किया है। उनका कहना है कि सीजीएल के अलावा, 4 मार्च से शुरू हुई सीएचएसएल (कंबाइंड हायर सेकेंड्री लेवल) और पिछले साल हुई एमटीएस यानी मल्टी टॉ¨स्कग स्टॉफ भर्ती परीक्षाओं में भी बडे पैमाने पर गड़बड़ी हुई जिनके सबूत उनके पास सुरक्षित हैं। उन्होंने कहा कि इसलिए उनकी मांग 17 से 22 फरवरी के बीच हई परीक्षाओं की जांच तक सीमित नहीं है। वे चाहते हैं कि एसएससी द्वारा हाल में कराई गई सभी परीक्षाओं की सीबीआई जांच कराई जाए।
एसएससी मुख्यालय के बाहर बुधवार को सिर मुंडाकर प्रदर्शन करते छात्र। ’ हिन्दुस्तान
छात्रों ने एमटीएस (मल्टी टॉ¨स्कग स्टाफ भर्ती) परीक्षा पर भी सवाल उठाए हैं। उनका कहना है कि आयोग ने मुख्य परीक्षा के परिणाम सार्वजनिक किए बिना कुछ छात्रों को दस्तावेज जांचने के लिए बुला लिया। इसमें कहा गया कि परिणाम छात्रों को एक-एक कर जारी किए गए।
छात्रों ने दावा किया है कि एसएससी ने सीएचएसएल यानी कंबाइंड हायर सेकेंड्री लेवल की परीक्षा 4 मार्च से शुरू की है। इस परीक्षा में संदीप नाम के अभ्यर्थी के 10 एडमिट कार्ड जारी किए हैं। इन सभी 10 एडमिट कार्ड पर छात्र की तस्वीर और हस्ताक्षर एक ही हैं, जबकि रोल नंबर अलग-अलग हैं।
प्रदर्शनकारी छात्रों का यह भी आरोप है कि एसएससी ने सीएचएसएल की परीक्षा के लिए जो केंद्र बनाए गए हैं वे इतने घटिया हैं कि इनमें ऑनलाइन परीक्षा के लिए लगाए गए कंप्यूटर बीच में ही बंद हो जाते हैं। आशीष ने कहा कि केंद्रों पर ऐसी व्यवस्था हो जिससे एसएससी को सूचना दी जा सके।
एसएससी स्कैम के खिलाफ सीजीओ कॉम्पलेक्स में हजारों की संख्या में प्रदर्शनकारी जमा हैं। उन्होंने मुंडन कराकर कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) के खिलाफ अपना विरोध प्रकट किया। छात्र अखिल ने बताया कि इतने दिन हो गया लेकिन उनकी मांगें नहीं मानी जा रही हैं। छात्रों का कहना है लगातार ऐसे मामले सामने आ रहे हैं। इसलिए इस ओर सरकार को गंभीरता से ध्यान देना चाहिए। छात्रों का कहना था कि उन्हें पूरे देश के छात्रों का समर्थन मिल रहा है।


एसएससी पेपर लीक मामला : मुंडन कराकर एसएसएसी के खिलाफ रोष जताया , एमटीएस की परीक्षा पर भी उठाए गए सवाल Rating: 4.5 Diposkan Oleh: bankpratiyogi

0 comments:

Post a Comment